Republic Breaking

भोपाल मध्यप्रदेश

New Year 2023: मध्य प्रदेश में पचमढ़ी, पेंच, पन्ना और मढ़ई के होटल व रिसोर्ट फुल

लक्ष्मण सिंह तोमर 

भोपाल। क्रिसमस और नये साल का जश्न मनाने की तैयारियां अब तेज हो चुकी हैं। यही वजह है कि नया साल आने में अभी 15 दिन से अधिक का समय शेष है, लेकिन प्रदेश के विभिन्न पर्यटन स्थलों पर स्थित राज्य पर्यटन विकास निगम (एमपीएसटीडीसी) की इकाइयां (होटल व रिसोर्ट) फुल हो चुके हैं। पचमढ़ी, मढ़ई, पेंच, पन्ना और मांडू में तो 24 दिसंबर 2022 से एक जनवरी 2023 तक एक भी कमरा खाली नहीं है। इससे पता चलता है कि पर्यटकों को प्रकृति और हेरिटेज पसंद आ रहा है।

पचमढ़ी सहित राष्ट्रीय उद्यानों और अभयारण्यों, तीर्थ स्थलों और अन्य पर्यटन स्थलों में नए साल की शुरुआत के लिए मप्र समेत देश भर के विभिन्न हिस्सों के पर्यटकों ने अग्रिम बुकिंग कराई है। पर्यटन निगम के प्रबंध निदेशक एस. विश्वनाथन ने बताया कि 80 से 100 फीसदी कमरे और काटेज पहले ही बुक हो चुके हैं। हमें पूरा भरोसा है कि अगले दो सप्ताह में शेष कमरे भी बुक हो जाएंगे। पचमढ़ी में निगम की 11 इकाइयां हैं, जिनमें कुल 189 कमरे हैं। इन इकाइयों में क्रिसमस से लेकर नये साल तक एक भी कमरा उपलब्ध नहीं है। पेंच नेशनल पार्क की इकाई में स्थित 10 कमरों में से सभी बुक हैं। निगम द्वारा संचालित ह्वाइट टाइगर फारेस्ट लाज, बांधवगढ़ में तीन अलग-अलग श्रेणियों के कुल 38 कमरे हैं। जो 26, 27 और 31 दिसंबर से तीन जनवरी तक बुक हो चुके हैं। इसी प्रकार एमपीएसटीडीसी की कान्हा नेशनल पार्क में कुल 55 कमरों वाली तीन इकाइयां हैं।

25 दिसंबर से दो जनवरी की अवधि में अलग-अलग तारीखों पर कुछ ही कमरे उपलब्ध हैं। बाइसन रिसार्ट, मढ़ई में 12 डीलक्स काटेज में से एक भी उक्त तारीखों पर उपलब्ध नहीं हैं। इसी तरह पेंच नेशनल पार्क के सभी 10 कमरों को बुक कर लिया गया है। उज्जैन में निगम की तीन इकाइयों में 107 कमरों में से लगभग 85 फीसदी बुक हो चुके हैं। विश्वनाथन ने कहा कि कोविड पाबंदियां पूरी तरह से हटने के बाद पर्यटक नए साल का जश्न मनाने के लिए बड़े पैमाने पर निकल रहे हैं। इनमें दिल्ली, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और गुजरात के मेहमान सर्वाधिक हैं। विदेशी पर्यटक भी आते हैं, लेकिन इस समय हमारे पास उनकी कोई संख्या नहीं है। पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए कई नवाचार भी किए जा रहे हैं, जिसमें बेर फुट वाक, नेचर वाक और नर्मदा परिक्रमा शामिल है।

Related posts

कोविशील्ड के दुष्परिणामों का हुआ हाईकोर्ट में खुलासा, कम्पनी ने कबूल किया

editor

मतदान कर राष्ट्रनिर्माण में अपना योगदान सुनिश्चित करें – रामजीशरण राय

editor

शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत प्रवेश प्रारंभ

editor

Leave a Comment