Republic Breaking

दतिया लोकसभा चुनाव- 2024

मतगणना की सभी तैयारियां पूर्ण- अनुपम राजन

मतगणना स्थल पर कूलर, पंखे, एम्बुलेंस, ठंडा पानी सहित किए गए हैं व्यापक इंतजाम

4 जून को सुबह 8 बजे से होगी मतगणना

भोपाल @Republicbrekingindianews.com मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री अनुपम राजन ने बताया है कि मध्यप्रदेश लोकसभा निर्वाचन 2024 में 29 संसदीय क्षेत्रों की मतगणना 52 जिला मुख्यालयों पर 4 जून 2024 को सुबह 8.00 बजे से होगी। 29 रिटर्निंग अधिकारी(आरओ) मुख्यालय में पोस्टल बैलेट की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू होगी। इसके बाद यहां सुबह 8:30 बजे से ईव्हीएम से मतगणना प्रारंभ होगी। 23 जिलों में ईव्हीएम से मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू होगी। मतगणना के लिए सभी इंतजाम किए जा चुके हैं। सभी रिटर्निंग अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी, कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी, पुलिस आयुक्त एवं पुलिस अधीक्षकों को सुरक्षा मापदंडों का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए गये हैं। मतगणना के दिन शुष्क दिवस घोषित किया गया है।

तेज गर्मी को देखते हुए मतगणना स्थल पर ठंडा पानी, एसी, कूलर, पंखे, मेडिकल किट, एम्बुलेंस, अस्थाई अस्पताल, अग्नि शमन यंत्र, फायर ब्रिगेड सहित सभी जरूरी व्यवस्थाएं की गई हैं।

मतगणना स्थल पर रहेगी त्रि-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था

मतगणना स्थल पर त्रि-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। केवल अधिकृत पासधारी व्यक्ति ही प्रवेश कर सकेंगे। कोई भी अनाधिकृत व्यक्ति मतगणना सेंटर पर प्रवेश नहीं करेगा। आयोग के निर्देशानुसार बनाए गये कक्षों में ईव्हीएम तथा पोस्टल बैलेट की मतगणना होगी। मतगणना कर्मियों का त्रि-स्तरीय रेण्डमाईजेशन होगा। प्रथम एवं द्वितीय स्तर का रेण्डमाईजेशन हो चुका है। तृतीय रेण्डमाईजेशन 4 जून को सुबह 5 बजे प्रेक्षक की उपस्थिति में किया जायेगा। आयोग द्वारा 29 लोकसभा क्षेत्रों की मतगणना के लिए 116 प्रेक्षक नियुक्त किये गये हैं, जो जिलों में पहुंच चुके हैं।

सेवा निर्वाचकों के पोस्टल बैलेट डाक से प्राप्त हो रहे हैं। मतगणना केन्द्र पर सुबह 8 बजे के पूर्व तक प्राप्त होने वाले पोस्टल बैलेट पेपर को गणना में शामिल किया जायेगा।

मीडिया कर्मियों के लिए बनाया गया है अलग से कक्ष

मीडिया कर्मियों के लिए मतगणना केन्द्र पर पृथक से मीडिया सेन्टर बनाया गया है, जहां पर टेलीफोन, कम्प्यूटर, प्रिन्टर, कैलकुलेटर एवं इंटरनेट आदि की सुविधा उपलब्ध रहेगी। मीडिया कर्मियों के लिए आयोग द्वारा प्राधिकार पत्र जारी किए गए हैं।

गणना व्यवस्था

ईवीएम की मतगणना टेबल पर एक काउंटिंग सुपवाईजर, एक काउंटिंग असिस्टेंट, एक काउंटिंग स्टॉफ तथा एक माइक्रो ऑर्ब्जवर रहेगा। इसी प्रकार पोस्टल बैलेट की गणना टेबल पर एक सहायक रिटर्निंग ऑफिसर, एक काउंटिंग सुपरवाईजर, दो काउंटिंग असिस्टेंट तथा एक माइक्रो ऑर्ब्जवर रहेगा।

ईवीएम/ पोस्टल बैलेट की टेबल पर अभ्यर्थी के काउंटिंग एजेन्ट रहेंगे। इनके बैठने के क्रम में (1) मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनैतिक दल, (2) ऐसे मान्यता प्राप्त अन्य राज्यों के राज्यीय दल जिन्हें उस लोकसभा क्षेत्र के लिए चुनाव चिन्ह नियत किया गया है, (3) अमान्यता प्राप्त रजिस्ट्रीकृत दल एव (4) निर्दलीय रहेगा। स्ट्राँग रूम से मतगणना हॉल तक मशीनें पहुंचाने के लिए विधानसभा सेगमेंट वार बैरिकेडिंग एवं कलर कोडिंग की व्यवस्था रहेगी, जिसका सीसीटीवी कवरेज होगा।

मतगणना हॉल के भीतर ये सामग्री ले जा सकेंगे

मतगणना हॉल के भीतर पासधारी अभ्यर्थी, निर्वाचन अभिकर्ता, मतगणना अभिकर्ता को कोरा कागज, मतपत्र लेखा प्रारूप 17 सी भाग-1 की प्रति, रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा प्रदाय किए गए ईवीएम और वीवीपैट की सूची जो विभिन्न मतदान केन्द्रों में प्रयोग में लाई गई है तथा प्लास्टिक पेन या पेंसिल ले जाने की अनुमति रहेगी।

ये सामग्री रहेगी प्रतिबंधित

मतगणना हॉल में मोबाइल फोन, आईपैड, लैपटॉप, स्मार्ट वॉच, कैमरा, अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, बीड़ी, सिगरेट और गुटखा प्रतिबंधित रहेगा। ऑर्ब्जवर के अतिरिक्त किसी को भी मतगणना हॉल में मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं हैI केवल आरओ, एआरओ, काउंटिंग सुपरवाइजर जो ईटीपीबीएमएस/इनकोर से जुडे हैं, वे केवल ईटीपीबीएमएस/इनकोर ओपन करने के लिए ओटीपी हेतु मोबाइल ले जा सकेंगे।

29 रिटर्निग अधिकारी मुख्यालय पर पोस्टल बैलेट की होगी मतगणना:

श्री राजन ने बताया कि 29 लोकसभा संसदीय क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी मुख्यालय पर पोस्टल बैलेट की मतगणना कराई जाएगी। लोकसभा के पोस्टल बैलेट की मतगणना समाप्त होते ही अभ्यर्थीवार डाकमतों के परिणाम की घोषणा की जाएगी। प्रत्येक राउंड पूरा होने पर नियमानुसार उस राउंड के परिणाम की घोषणा की होगी। इसके बाद दूसरे राउंड की गिनती प्रारंभ होगी। मीडिया को भी इसकी जानकारी मीडिया सेन्टर में दी जाएगी। इसके लिए संबंधित जिला जनसंपर्क अधिकारी समन्वय बनाएंगे।

मध्यप्रदेश लोकसभा निर्वाचन 2024 में 85 वर्ष से अधिक उम्र के 35 हजार 211 वरिष्ठ मतदाता, 12 हजार 816 दिव्यांग मतदाता ने घर से मतदान किया। अत्यावश्यक सेवाओं में शामिल 1,432 कर्मियों द्वारा मतदान किया गया। वहीं 39 हजार 510 मतदान कर्मियों द्वारा पोस्टल बैलेट से मतदान किया गया। 37,573 सेवा निर्वाचकों के पोस्टल बैलेट अभी तक प्राप्त हो चुके हैं।

22 हजार 595 से अधिक अधिकारी कर्मचारी मतगणना करायेंगे

प्रदेश में ईवीएम से गणना के लिए 3 हजार 883 टेबल तथा पोस्टल बैलेट की मतगणना के लिए 242 टेबल लगाई गई हैं। 22 हजार 595 से अधिक अधिकारी व कर्मचारी मतगणना सम्पन्न करायेंगे।

18 केंद्रीय सुरक्षा बल और 45 एसएएफ की लगी हैं कंपनियां

श्री राजन ने बताया कि मध्यप्रदेश में मतगणना के दौरान सुरक्षा के पूरे इंतजाम किए गए हैं। केंद्रीय सुरक्षा बलों की 18 और एसएएफ की 45 कंपनियां लगी हैं। साथ ही जिला पुलिस बल के 10 हजार से अधिक जवान सुरक्षा व्यवस्था के लिए तैनात किये गये हैं।

सबसे अधिक 24 राउंड पवई विधानसभा में होंगे:

ईवीएम मतगणना हेतु सबसे अधिक 24 राउंड, 8-खजुराहो लोकसभा संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत 58-पवई विधानसभा क्षेत्र में तथा सबसे कम 12 राउंड, 02-भिंड लोकसभा संसदीय क्षेत्र अंतर्गत 20-सेवढ़ा विधानसभा क्षेत्र जिला दतिया में होंगे।

सबसे अधिक 28 टेबल

लोकसभा निर्वाचन 2024 अंतर्गत चार जून को होने वाली मतगणना के दौरान सबसे अधिक 28-28 टेबल लोकसभा संसदीय क्षेत्र 15-बालाघाट के अंतर्गत आने वाले विधानसभा क्षेत्र 115-सिवनी, 14-मंडला लोकसभा संसदीय क्षेत्र के विधानसभा क्षेत्र 116-केवलारी, 117-लखनादौन और 18-विदिशा लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत आने वाले विधानसभा क्षेत्र 156- बुदनी में लगाई जायेंगी।

आयोग की वेबसाईट https://results.eci.gov.in पर देखें जा सकेंगे मतगणना के परिणाम

मतगणना के परिणाम के लिए जिलों में स्क्रीन आदि पर व्यवस्था की गई है। मतगणना के परिणाम भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाईट https://results.eci.gov.in तथा मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश की वेबसाईट ceomadhyapradesh.nic.in पर भी प्रदर्शित होंगे। इसके साथ ही वोटर हेल्पलाइन ऐप पर भी मतगणना के परिणाम उपलब्ध रहेगें। ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा। मतगणना उपरांत जुलूस, रैली आदि नियमानुसार अनुमति प्राप्त कर ही निकाली जा सकेंगी।

Related posts

संध्या राय की दोबारा जीत पर पार्टी कार्यकर्ताओं ने आतिशबाजी कर मिठाई बाँटी

editor

मध्यप्रदेश शासन आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने लू तापघात से बचाने हेतु आवश्यक निर्देश जारी किए

editor

मप्र जन अभियान परिषद के कार्यपालक निदेशक श्री पाण्डेय ने समीक्षा बैठक लेकर आवश्यक निर्देश दिए

editor

Leave a Comment