Republic Breaking

भिण्ड

बुढ़वा मंगल को श्रद्धालुओं के लिए दंदरौआ धाम मंदिर में दर्शनों के लिए विशेष सुविधा की जाएगी- श्री श्री 1008 रामदास जी महाराज

संजीव शर्मा जिला ब्यूरो रिपब्लिक ब्रेकिंग न्यूज भिण्ड

भिण्ड – जिले के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल दंदरौआ धाम पर 17 सितम्बर को बुढ़वा मंगल के पावन अवसर पर विशाल मेले का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर रुद्राभिषेक, सुंदरकांड का पाठ, फूल बंगला एवं विशाल भण्डारा आयोजित होगा। बुढ़वा मंगल के दिन मघ्यप्रदेश, राजस्थान, दिल्ली के अलावा आसपास के जिलों सहित उत्तर प्रदेश के औरैया, इटावा, आगरा, मैनपुरी, एटा, फिरोजाबाद, कानपुर, प्रयागराज सहित कई जिलों से लाखों श्रद्धालु दंदरौआ धाम में डॉक्टर हनुमान जी के दर्शन करने आते हैं।
बुधवार को महंत महामण्डलेश्वर रामदास जी महाराज ने दंदरौआ धाम परिसर में पत्रकारों से चर्चा करते हुए दंदरौआ धाम के हनुमान जी महाराज विशेष रूप से दो रूप में विराजमान एक तो डॉक्टर हनुमान के रूप में है और दूसरे अशोक वाटिका में हनुमान जी ने माता सीता से सखी भेष में मिलने पहुंचे थे उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं के लिए मंदिर प्रशासन एवं प्रशासन द्वारा दर्शनों के लिए विशेष सुविधा की गई है जिसमें जिला कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक एवं सभी विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी की विशेष भूमिका हैं श्रद्धालुओं को बड़ी बड़ी एलईडी के माध्यम से दर्शन कराए जाएंगे ।।
बुढ़वा मंगल का महत्व समझाया उन्होंने बताया कि हनुमान जी बुढ़वा मंगल के दिन माता सीता जी की खोज में कर लंका को जलाकर वापस लौट कर भगवान श्रीराम को वहां के समाचार सुनाए थे जिससे भगवान श्रीराम ने प्रसन्न होकर हनुमान को तिलक लगाकर – पुष्पहार पहना कर स्वागत किया इसलिए बुढ़वा मंगल के दिन हनुमान जी के पूजा का विशेष महत्व है। उन्होंने बताया कि जैसे सभी 24 एकादशी का फल के बराबर में एक भीमसेन एकादशी का होता है। उसी प्रकार पूरे वर्ष के मंगलवारों का फल बुढ़वा मंगलवार के दिन हनुमान जी पूजा एवं दर्शन करने का विषेश महत्व होता है। यह मंगलवार‌ 17 सितम्बर को पड़ रहा है।
धाम के प्रवक्ता जलज त्रिपाठी ने बताया कि बुढ़वा मंगल के दिन जिले के अलावा बाहर से पैदल आने वाले श्रद्धालुओं के लिए भिण्ड से लेकर दंदरौआ धाम तक जगह-जगह जलपान एवं बालभोग की व्यवस्था भक्तों द्वारा प्रति वर्ष की जाती है।।

Related posts

भिंड में खेलकूद स्पर्धा:ड्रैगन प्रतियोगिता भोपाल ने 5 गोल्ड, भिंड ने दो सिल्वर और एक ब्राॅन्ज मेडल जीता

editor

कलेक्टर ने सानिध्य विद्या निकेतन भिण्ड संचालक को दिया नोटिस

Sanjeev Sharma

आईपीएल की सट्टेबाजी पर भिण्ड पुलिस का हल्लाबोल पुलिस ने किए तीन लोग गिरफ्तार,

Master_Admin

Leave a Comment