Republic Breaking

दतिया मध्यप्रदेश हादसा

वारिश से राजगढ़ की दीवार गिरने से 2 घायल व 7 की मौत

दतिया में अति बारिश से 2 कच्चे मकानों पर गिरी राजगढ़ महल की दीवार

एक ही परिवार के 7 लोगों की मौत 2 को सुरक्षित बचाया

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने मृतकों के परिजन को 4-4 लाख रुपए की आर्थिक सहायता के दिए निर्देश

दतिया
Republicbreakingindianews.com>>>>>>>>>
दतिया शहर के खलकापुरा मे रात्रि 3:30 बजे 2 कच्चे मकानों पर राजगढ़ महल की दीवार भरभरा कर गिर गई। हादसे में 9 लोग मलबे में दब गए थे। जिनमें से एक परिवार के दो लोगों मुन्ना वंशकार ओर आकाश वंशकार को पड़ोसियों ने मलबे से निकाला।

हादसे की सूचना मिलते ही कलेक्टर संदीप माकिन, एसपी वीरेंद्र कुमार मिश्रा ने मौके पर पहुंचकर घायलों को जिला अस्पताल पहुंचा कर भर्ती कराया जबकि दूसरे परिवार के 7 लोगों को मलबे से निकालने के लिए जिला प्रशासन ने एसडीआरएफ टीम के द्वारा रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया। मलबे से 7 लोगों के शव निकाल लिए गए है।

एक ही परिवार के 7 सदस्यों की हुई मौत

हादसे में निरंजन वंशकार का पूरा परिवार खत्म हो गया। यह सभी हादसे के वक्त अपने मकान में गहरी नींद में सो रहे थे, काल की क्रूर घटना ने उन्हें मौत की नींद सुला दिया। हादसे में निरंजन वंशकार, उसकी पत्नी ममता वंशकार, पुत्री राधा वंशकार, दो बेटे शिवम वंशकार, सूरज वंशकार तथा बहिन प्रभा पत्नी किशन वंशकार एवं निरंजन के जीजा किशन वंशकार निवासी ग्वालियर की मौत हो गई। चंबल आईजी सुशांत सक्सेना भी घटनास्थल पर पहुंचे।

प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन सिंह यादव के निर्देशों पर दतिया जिले में भारी बारिश के चलते खलकापुरा में हुई घटना में 7 लोगों की मृत्यु पर दतिया कलेक्टर संदीप कुमार माकिन द्वारा प्रत्येक मृतक के परिवार को 4 लाख रुपये की अर्थिक सहायता प्रदान करने की घोषणा की गई।

घटना की खबर लगने पर क्षेत्रीय विधायक राजेन्द्र भारती, अवधेश नायक, जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि धीरू दाँगी, उपाध्यक्ष प्रतिनिधि नगरपालिका योगेश सक्सेना सहित नगर के अन्य जिम्मेदार पहुंचे घटनास्थल पर।

300 साल पुराना हैं,राजगढ़ महल-
जिस राजगढ़ महल की बाहरी दीवार गिरने से हादसा हुआ इसे दतिया रियासत के राजा इंद्रजीत सिंह ने 300 साल पहले मुरम के टीले पर बनबाया था। राजगढ़ महल का सामरिक महत्व था। ईट गारे से निर्मित इस महल का उपयोग जिला न्यायालय भवन तथा कलेक्ट्रेट के रूप में भी किया गया। वतर्मान में यह पुरातत्व विभाग के अधीन हैं। महल पीताम्बरा पीठ मंदिर के ठीक सामने मुरम के ऊंचे टीले पर बना है।

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने संवेदना व्यक्त की

दतिया में राजगढ़ किले की पुरानी दीवार ढहने से कई अनमोल जिंदगियों की मृत्यु का समाचार अत्यंत ही पीड़ादायी है। दुःख की इस घड़ी में हम सभी शोकाकुल परिवारों के साथ हैं।

SDRF टीम के प्रयासों के बावजूद नहीं बच स्की 7 जिंदगियां

घटना की सूचना मिलते ही SDERF तथा जिला प्रशासन की टीम द्वारा तत्काल रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया गया था, लेकिन संकरा रास्ता होने की वजह से अथक प्रयासों के बावजूद भी इन अनमोल जिंदगियों को बचाया नहीं जा सका। मृतकों के परिवारजनों को ₹4-4 लाख की आर्थिक सहायता राशि प्रदान करने के निर्देश दिए हैं। परमपिता परमात्मा से दिवंगतों की पुण्यात्माओं को अपने श्रीचरणों में स्थान देने व शोकाकुल परिजनों को यह वज्रपात सहन करने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना करता हूं।

Related posts

मुरैना। नेहरू युवा केंद्र मुरैना का तीन-दिवसीय सामूदायिक विकास प्रशिक्षण हुआ संपन्न

editor

जीव कर्म बन्धनों को तोड़कर स्वतन्त्र होना चाहता है-जय निशांत आज 11 बजे हेलीकॉप्टर से होगी पुष्पवर्षा

editor

गृहमंत्री डॉ मिश्रा ने स्वतंत्रता दिवस समारोह में ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली

editor

Leave a Comment