Republic Breaking

उत्तरप्रदेश

ज्योतिरादित्य सिंधिया बोले- यूपी जल्दी बनेगा 5 इंटरनेशनल एयरपोर्ट वाला स्टेट, योगी आदित्यनाथ ने बदली तस्वीर 

लक्ष्मण सिंह तोमर 9926261372

UP Global Investors Summit 2023 : ग्लोबल इन्वेस्टर समिट-2023 के दूसरे दिन भारद्वाज हाल में सिविल एविएशन इन उत्तर प्रदेश-द इमर्जिन्ग अपारचुनिटीज विषय पर चर्चा हुई। जिसकी अध्यक्षता केंद्रीय नागर विमानन एवं इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने की। उत्तर प्रदेश सरकार के औद्योगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे। उत्तर प्रदेश के विकास कार्य की सराहना करते हुए केंद्रीय नागरिक उ्डयन एवं इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि भारत में ही नहीं, हजारों साल पुरानी ऐतिहासिक भारत माता की विकास श्रृंखला में उत्तर प्रदेश की अहम भूमिका रही है और आगे भी विकास में उत्तर प्रदेश अपनी भूमिका बरकरार रखेगा।

उत्तर प्रदेश को जल्द मिलेगा यह गौरव

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि नागर विमानन क्षेत्र में उत्तर प्रदेश ने बहुत ही तेजी के साथ विकास किया है। पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट वाले राज्य का गौरव उत्तर प्रदेश को प्राप्त होने जा रहा है, जो यह बताता है कि उत्तर प्रदेश सरकार विकासशील सोच के साथ ही प्रधानमंत्री की सोच सब उड़ें, सब जुड़ें, उड़े देश का हर नागरिक व हवाई चप्पल पहनने वाला भी हवाई यात्रा कर सके- को साकार कर रही है। केंद्रीय नागर विमानन मंत्रालय उत्तर प्रदेश में एयर कनेक्टिविटी और एयरपोर्टों के विकास में हर सम्भव मदद के लिए तैयार है।

ग्लोबल इन्वेस्टर समिट ने दिखाई यूपी की ताकत : नंदी

औद्योगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी ने कहा कि ग्लोबल इन्वेस्टर समिट विकास की इस ऊंचाई को एक नया आयाम देने में बेहद महत्वपूर्ण पड़ाव साबित हो रहा है। इस आयोजन में देश और दुनिया के कोने-कोने से आए हुए दस हजार से ज्यादा डेलीगेट्स प्रतिभाग कर रहे हैं। यह उत्तर प्रदेश में निवेशकों के बढ़ते भरोसे और विश्वास का प्रमाण है। ग्लोबल इन्वेस्टर समिट ने यूपी की ताकत दिखाई है।

उत्तर प्रदेश ने हासिल की कई उपलब्धियां

मंत्री नन्दी ने कहा कि किसी भी राज्य की औद्योगिक एवं आर्थिक प्रगति में ट्रांसपोर्टेशन एवं कनेक्टिविटी की बेहद महत्वपूर्ण भूमिका होती है। पिछले करीब छह वर्षों के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में हमने इस सेक्टर में अभूतपूर्व उपलब्धियां हासिल की है। रोड और एयर कनेक्टिविटी के क्षेत्र में ऐतिहासिक काम हुआ है। एक्सप्रेसवेज और एयरपोर्ट्स उत्तर प्रदेश के सिग्नेचर बनकर उभरे हैं। 2017 में जब हम सरकार में आए थे, तो प्रदेश में केवल दो एयरपोर्ट क्रियाशील थे। जल्द ही उत्तर प्रदेश को पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट वाला देश का पहला राज्य होने का सौभाग्य प्राप्त होने जा रहा है। वह जेवर एयरपोर्ट जो चुनावों में बोतल के जिन्न की तरह बाहर आता था और चुनाव होते ही ठंडे बस्ते में चला जाता था। आज धरातल पर साकार रूप ले रहा है। भगवान राम की जन्मस्थली अयोध्या में मर्यादा पुरूषोत्तम प्रभु श्री राम इंटरनेशनल एयरपोर्ट भी आकार ले रहा है। आज उत्तर प्रदेश में 9 एयरपोर्ट क्रियाशील हैं, 8 लगभग बन कर तैयार हो रहे हैं और चार नए एयरपोर्ट पर तेजी से काम चल रहा है। यह उत्तर प्रदेश की एविएशन सेक्टर की बुलन्दियों को दर्शाता है।

देश-दुनिया के कई दिग्गज उद्यमी आए

देश की सबसे बड़ी आबादी वाला राज्य होने के कारण उत्तर प्रदेश में हवाई सेवाओं के विस्तार की अपार सम्भावनाएं मौजूद हैं, यही कारण है कि इस क्षेत्र में हमें निवेश के कई महत्वपूर्ण प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। हम एविएशन सेक्टर में निवेश करने वाले प्रत्येक स्टेक होल्डर्स के हितों की सुरक्षा का भरोसा और विश्वास दिलाते हैं। इस अवसर पर नागरिक उड्डयन विभाग के एसीएस एसपी गोयल, बेल्जियम के पूर्व उप प्रधानमंत्री एवं यूरोपियन इन्वेस्टमेंट बैंक के वाइस प्रेसीडेंट कृष पीटर्स, अकाशा एयर की ऑपरेशन्स हेड नीलू खत्री, एयर इंडिया एक्सप्रेस के सीईओ आलोक सिंह, वाईआईएपीएल के सीईओ डेनियल बिरकर, सीएपीए इंडिया के सीईओ कपिल कौल, इन्वेस्ट इंडिया के एमडी और सीईओ दीपक बागला समेत काफी उद्यमी मौजदू रहे।

Related posts

उत्तर प्रदेश- सपा विधायक राकेश प्रताप सिंह ने सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य के ख़िलाफ़ खोला मोर्चा- 

editor

भाजपा ने लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है।

editor

यूपी में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल कई आईएएस अधिकारी किए इधर से उधर

editor

Leave a Comment