Republic Breaking

मुरैना

शहर में ई-रिक्शा के लिये बनेंगे रूट : ई-रिक्शा की होगी कलर कोटिंग

लक्ष्मण सिंह तोमर 9926261372

सड़क सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न  

मुरैना शहर में ट्राफिक व्यवस्था को सुधारने के लिये सड़क सुरक्षा समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष मुरैना में सम्पन्न हुई। बैठक में सड़क सुरक्षा समिति के सदस्यों ने निर्णय लिया कि शहर में ई-रिक्शा का दबाव अधिक बढ़ गया है, इस कारण ट्राफिक व्यवस्था पूरी तरह से प्रभावित हो रही है। बैठक में निर्णय लिया गया कि शहर में चलने वाले ई-रिक्शों के लिये रूट बनाये जायें, रूट पर इन रिक्शों को कलर कोटिंग किया जाये, ताकि इस रूट के रिक्शा दूसरे रूट पर दिखाई नहीं दे सकें। बैठक में कलेक्टर श्री अंकित अस्थाना, पुलिस अधीक्षक श्री शेलेन्द्र सिंह चौहान, विधायक प्रतिनिधि श्री रविन्द्र सिंह मावई, नगर निगम कमिश्नर श्री देवेन्द्र सिंह चौहान, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी श्रीमती अर्चना परिहार, एसडीएम मुरैना श्री बीएस कुशवाह, नगर पुलिस अधीक्षक श्री अतुल सिंह, ट्राफिक प्रभारी सहित सड़क सुरक्षा समिति के सभी सदस्य मौजूद थे।

बैठक में निर्णय लिया गया कि शिकारपुर रोड़ से फाटक, वनखण्डी रोड़ से स्टेशन तक, पुराना शुक्ला होटल से अम्बाह बायपास होते हुये एबी रोड़ तक इस प्रकार रूट बनाये जायेंगे, इन रूटों पर नियमानुसार ई-रिक्शा रूट पर चलाये जाने का प्लान है। इन रूटों पर चलने वाले ई-रिक्शा के अलग-अलग कलर चिन्हित किये जायेंगे, ताकि इस रूट का रिक्शा दूसरे रूट पर न पहुंच सके। बैठक में कलेक्टर ने बताया कि अभी भी आरटीओ बेरियर पर ट्रक खड़े होते है और पुल के नीचे बसें खड़ी होती है। ट्राफिक पुलिस और आरटीओ इन पर चालानी कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि सर्विस लेन पर किसी भी प्रकार का अतिक्रमण नहीं होना चाहिये। आरटीओ बेरियर से लेकर एसपी आफिस तक की दोंनो सर्विस लेन खाली रहे, चालानी कार्यवाही में कोताई न बरतें। उन्होंने कहा कि बेरियर से लेकर रेलवे स्टेशन तक बैंक, होटल एवं कई प्रतिष्ठानों के सामने वाहन सड़क पर खड़े होकर यातायात को प्रभावित करते है। इसलिये उन वाहन चालकों पर नहीं, बैंक या प्रतिष्ठान पर चालानी कार्यवाही करें। ताकि यातायात में सुधार हो सके। बैठक में निर्णय लिया गया कि नगर निगम क्रेन मशीन किराये पर लें और शहर के अंदर व्हाइट लाइन से अंदर कोई वाहन खड़ा मिलता है तो तत्काल उस वाहन को उठवाया जाये। उन्होंने कहा कि एनएचआई, पीडब्ल्यूडी, ट्राफिक पुलिस ज्वाइंट भ्रमण करें, जहां कमियां है, उन्हें दुरूस्त करायें और सड़क पर दुर्घटना नहीं होना चाहिये। बैठक में निर्णय लिया गया कि सदर बाजार को नो व्हीकल बनाया जाये, इसलिये रेलवे स्टेशन, रूई की मंडी, पुल तिराहा, सब्जी मंडी से आने वाली रोड़ पर बेरिकेटिंग लगाई जायेंगी। सदर बाजार के ठेलों को शीघ्र हॉकर्स जोन में पहुंचाया जायेगा।

बैठक में निर्णय लिया गया कि बस मालिक दिव्यांगजनों को किराये में 50 प्रतिशत की छूट और बसों में दिव्यांग सीट चिन्हित होनी चाहिये। उसको पेटिंग कराकर लिखवाया जाये, कि यह सीट दिव्यांग के लिये आरक्षित है। बैठक में क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी श्रीमती अर्चना परिहार ने बताया कि 2008 से अप्रैल 2023 तक मुरैना में 2 लाख 32 हजार 856 दोपहिया वाहन, 31 हजार 293 चार पहिया वाहन, 9 हजार 85 यात्री वाहन और 22 हजार 977 ट्रक चिन्हित है। उन्होंने बताया कि आरटीओ विभाग द्वारा 1 हजार 297 ओवरलोड वाहनों पर 20 लाख 39 हजार राजस्व प्राप्त किया है।

Related posts

अंबाह नगर पालिका परिषद के द्वारा, नगर वासियों एवं सफाई कर्मियों को स्वच्छता के लिए जागरूक करने हेतु स्वच्छता चौपाल का हुआ आयोजन।

Master_Admin

पुरस्कारों से विद्यार्थियों को बेहतर करने की प्रेरणा मिलती है: दिव्या सिकरवार

Master_Admin

तीर्थंकर का जन्म अंतिम जन्म होता है-जिनेश जैन देखें भव्य जन्माभिषेक जुलूस की झलकियां

editor

Leave a Comment