Republic Breaking

भोपाल

मंत्री सुश्री Usha Thakur ने जल महोत्सव का किया शुभारंभ पर्यटकों के लिए 2 महीने तक होंगी एडवेंचर और रोमांचक गतिविधियां

Bhopal- पर्यटन, संस्कृति और धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री एवं खण्डवा जिले की प्रभारी मंत्री सुश्री उषा ठाकुर ने जल महोत्सव के सातवें संस्करण का शुभारंभ किया। मंत्री सुश्री ठाकुर ने कहा कि जल महोत्सव में जल भूमि, और आकाश में एडवेंचर एक्टिविटीज के साथ स्थानीय शिल्प, कला और व्यंजन के स्टॉल आदि गतिविधियां देश के साथ-साथ विदेशों में भी प्रसिद्ध हो गई है। जल महोत्सव में पहले की अपेक्षा जो उन्नयन हुआ है वह आकर्षण का केन्द्र है। काटेज पहले की अपेक्षा अधिक सुविधाजनक और सुंदर है। जल महोत्सव की धूम विदेशों में भी है। मंत्री सुश्री ठाकुर ने कहा कि जल महोत्सव में स्थानीय भोजन, घोड़ा गाड़ी, बैलगाड़ी आदि का आनंद भी पर्यटक लोग उठा सकेंगे। इससे स्थानीय लोगो को रोजगार मिलेगा।

प्रमुख सचिव पर्यटन और संस्कृति एवं प्रबंध संचालक टूरिज्म बोर्ड श्री शिव शेखर शुक्ला ने कहा कि जल महोत्सव को अंतर्राष्ट्रीय ख्याति मिल रही है। यह प्रदेश से राष्ट्र और राष्ट्र से अंतर्राष्ट्रीय स्तर का हो गया है। जल महोत्सव में पहली बार पर्यटक फ्लाईंग बोट, फ्लोटिंग वेलनेस स्पा का रोमांच लेंगे। उन्होंने सभी विभागों और प्राइवेट संस्थानों को मीटिंग एवं सेमिनार के लिए एवं युवाओं को प्री वेडिंग, सगाई और शादी के लिए आमंत्रित किया।

प्रमुख सचिव श्री शुक्ला ने स्थानीय लोगों से आग्रह किया कि पर्यटकों को गांवों का भ्रमण करायें। स्थानीय खान-पान, कला, कौशल और खेती बाड़ी से परिचय करायें। जिससे ग्रामीणों को भी आमदनी होगी और पार्यटल स्थानीय कला और संस्कृति कला से अवगत होंगे।

कार्यक्रम में सांसद श्री ज्ञानेश्वर पाटील ने देश और प्रदेश के पर्यटकों को जल महोत्सव में आमंत्रित करते हुए कहा कि जल महोत्सव अपने आप में अद्भुत महोत्सव है। टेंट सिटी में रुकना और दिनभर एडवेंचर और रोमांचक गतिविधियां करना सभी के जीवन का न भूलने वाला पल बनता हैं।

कार्यक्रम के पूर्व में प्रभारी मंत्री सुश्री ठाकुर ने कन्या पूजन, दीप प्रज्जवलन कर मॉं नर्मदा के चित्र पर माल्यार्पण किया। सागर से आए कलाकारों ने श्री कृष्ण लीला पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। कार्यक्रम में मांधाता विधायक श्री नारायण पटेल, खण्डवा विधायक श्री देवेन्द्र वर्मा, पर्यटन विकास निगम के उपाध्यक्ष श्री नरेन्द्र सिंह तोमर, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कंचन बाई तनवे, कलेक्टर श्री अनूप कुमार सिंह, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती नंदा भलावे कुशरे सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि व अधिकारीगण मौजूद थे

Related posts

Ayushman Yojana: मध्य प्रदेश के 120 अस्पतालों ने आयुष्मान योजना में किया दो सौ करोड़ का घोटाला

editor

सुरक्षित स्वास्थ्य वातावरण निर्मित करने हेतु व्यक्तिगत प्रयास करने होंगे- सुश्री निहारिका मीणा, सहायक संचालक

editor

मध्यप्रदेश में विकास यात्राओं के टोटके -: राकेश अचल

editor

Leave a Comment