Republic Breaking

भिण्ड

अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस पर हिंदी साहित्यकार का किया सम्मान

संजीव शर्मा जिला ब्यूरो भिंड

हिंदी सबसे अधिक बोली जाने वाली मातृभाषा है

भिंड : अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस के अवसर पर भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य अतुल रमेश पाठक एवं किसान मोर्चा के जिला महामंत्री धर्मेंद्र टंटी राजावत ने हिंदी के कवि डॉ आशुतोष शर्मा नंदू का माल्यार्पण, शॉल एवं श्रीफल भेंट कर सम्मान किया एवं कवि रविंद्र नाथ टैगोर द्वारा रचित पुस्तक गीतांजलि सप्रेम भेंट की ।

इस अवसर पर भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य पाठक ने कहा कि भाषाई और सांस्कृतिक विविधता और बहु-भाषावाद को बढ़ावा देने के लिए हर साल 21 फरवरी को विश्व स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस मनाया जाता है. इस दिन को मनाने के पीछे प्रेरणा है कि भाषाएं और बहु-भाषावाद समावेश को आगे बढ़ा सकते हैं और सतत विकास लक्ष्य किसी को पीछे नहीं छोड़ने पर ध्यान केंद्रित करते हैं और हिंदी सबसे ज्यादा बोलने वाली मातृभाषा है।

किसान मोर्चा के जिला महामंत्री धर्मेंद्र टंटी राजावत ने कहा कि दुनिया भर की भिन्न-भिन्न जातियों, धर्मों, संप्रदायों और अलग-अलग स्थानों पर विभिन्न भाषाएं बोली जाती हैं। इन्हीं विभिन्नताओं की तह में एक ऐसी एकता और समता फैली हुई है, जो सबको एक साथ जोड़ती है। भाषा वह आईना है, जिसमें व्यक्ति की संस्कृति और सभ्यता झलकती है।

इस अवसर पर जिला सोशल मीडिया प्रभारी मोनू नरवरिया, मनीष शर्मा, अजीत सिंह, रामू सिंह,पुष्पेंद्र नरवरिया आदि कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Related posts

विद्युत वितरण केन्द्र एवं जोन स्तर पर जनसुनवाई करें-ऊर्जा मंत्री

Sanjeev Sharma

पौधा लगाना जितना महत्वपूर्ण है, उसे बड़ा करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है – कलेक्टर

Sanjeev Sharma

कलेक्टर ने जनसुनवाई में श्री चूरामन को ट्राईसाइकिल एवं श्री गोविन्द सिंह को श्रवण यंत्र कराया उपलब्ध

editor

Leave a Comment