Republic Breaking

अम्बाह मध्यप्रदेश मुरैना

अंबाह में आईपीएल की तर्ज पर होगा एमपीसीएल, आठ टीमें लेंगी हिस्सा, 27 मार्च से एमपीसीएल का होगा आगाज

 

विजेता को 5 लाख, उपविजेता को मिलेंगे 3 लाख रुपए, तीसरे-चौथे स्थान की टीम को एक-एक लाख मिलेंगे

 

लीग मैच खजूरी स्टेडियम अंबाह में फाइनल रूप सिंह स्टेडियम ग्वालियर में खेला जाएगा। पूर्व राष्ट्रीय खिलाड़ी क्रिकेट,व केंद्रीय मंत्री होगा शुभारंभ कर्ता ।

अंबाह। अंबाह में आईपीएल की तर्ज पर ही चौकों-छक्कों की बरसात देखने को मिलने वाली है। मध्यप्रदेश क्रिकेट प्रीमियम लीग के अध्यक्ष संदीप सिंह तोमर ने प्रेसवार्ता में सभी टीमों के मैनेजर व कप्तानों के साथ की टीम ड्रेस लांच की। संदीप ने बताया कि ये तो इस वर्ष से शुरुआत है इसमें 8 टीमें भाग ले रही सभी टीमों के मालिकों के नाम बताए। जिसमे ग्वालियर दिल्ली और जयपुर व आगरा के है, जिन्होंने टीमों को खरीदा है। और टीम बनाई है। संदीप तोमर ने प्रेसवार्ता में कहा कि इससे युवाओं को आगे बढ़ाया जाएगा अगर खिलाड़ी बेहतर हुआ तो आगे जा कर बड़ी टीमों में भी खेलने का मौका मिलेगा जीतने वाली विजेता टीम को 5 लाख रुपए व उपविजेता टीम को 3 लाख रुपए तीसरी व चौथी टीम को एक एक लाख रुपए मिलेंगे और बताया कि इस मध्यप्रदेश क्रिकेट प्रीमियर लीग सीजन 1 को करीबन 15 लोग स्पांसर कर रहे हैं। जैसे करण इंटरनेशनल स्कूल अम्बाह, शिवम स्कूल पोरसा, आरवीएस कॉलेज इत्यादि स्पांसर कर रहे है। सभी मैचों का लाइव प्रसारण माई स्पोर्ट्स चैनल पर दिखाया जायेगा। प्रतियोगिता के लीग मैच व सेमीफाइनल अम्बाह के खजूरी क्रिकेट ग्राउंड पर होंगे। एमपीसीएल का फाइनल मैच ग्वालियर के रूप सिंह स्टेडियम में खेला जाएगा। अंबाह में खिलाड़ियों के कुंभ से एक और तो खिलाड़ी अपने प्रदर्शन से क्रिकेट प्रेमियों को रोमांचित करेंगे, वही दूसरी और रंग-बिरंगे ड्रेस पहने खिलाड़ी एमपीसीएल में चार चांद लगाएंगे। इस टूर्नामेंट की खबर से शहर के खेल प्रशंसक भी उत्साहित है।

 

किस टीम की कौन संभालेगा कमान

टीम कप्तानों का चयन पहले ही टीम मालिकों ने कर लिया था। इसमें जिब्राल्टर किंग की कप्तानी बिसंभर सिंह, देशी अड्डा की कप्तानी राकेश सिंह, फार्मर इलेवन की कप्तानी जितेंद्र सिंह, सिंध राइडर्स की कप्तानी राहुल सिंह, चंबल वारियर की कप्तानी दीपक सिंह, बुल्क वेरियर्स की कप्तानी हेमंत सिंह, हेक्टर किंग की कप्तानी बंटी सिंह और कूनो टाइगर्स की कप्तानी गजराज सिंह करेंगे।

 

प्रतियोगिता की विजेता टीम को 5 लाख 

प्रत्येक टीम अपने ग्रुप की बाकी टीमों से लीग मैच खेलेगी। प्रत्येक ग्रुप की दो सर्वश्रेष्ठ टीम सेमीफाइनल के लिए प्रवेश करेगी। प्रतियोगिता की विजेता टीम को 5 लाख रुपए और उपविजेता टीम को 3 लाख रुपए की राशि प्रदान की जाएगी। तीसरे व चौथे स्थान पर रहने वाली टीम को 1-1 लाख रुपये को राशि प्रदान की जायेगी।प्रत्येक मैच के मैन ऑफ द मैच को आकर्षक ट्रॉफी व टीशर्ट दी जायेगी। प्रतियोगिता के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी, सर्वश्रेष्ठ बैट्समैन, गेंदबाज के साथ ही दोनों टीमों के खिलाडियों को व्यक्तिगत पुरस्कार, विजेता और उपविजेता टीम को आकर्षक ट्रॉफी भी प्रदान की जाएगी। सम्पूर्ण टूर्नामेंट आईपीएल की तर्ज पर खेला जायेगा। टूर्नामेंट में संभाग स्तरीय कमेंटटर और अंपायरों की भी सेवा उपलब्ध रहेगी।

 

प्रतियोगिता में कुल 31 मैच होंगे

एमपीसीएल अध्यक्ष संदीप सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि लीग में कुल 31 मैच खेले जायेंगे।ट्रायल के आधार पर एक टीम में 13 खिलाड़ी चुने गए है जिसमें से 11 खिलाड़ी मैच खेलेंगे। ओपनिंग सेरेमनी वाले दिन 1 मैच होंगा। एक दिन में 3 मैच तो सेमीफाइनल वाले दिन 2 मैच खेले जायेंगे। लीग के सभी मैच 15 ओवर के होंगे वही सेमीफाइनल व फाइनल मैच 20 ओवर का होंगा। संदीप ने जानकारी देते हुए बताया कि ओपनिंग सेरेमनी के लिए भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर, प्रवीण कुमार व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, नरेंद्र तोमर, अनुराग ठाकुर से बात चल रही है इनमें से ही चीफ गेस्ट रहेंगे।

 

टूर्नामेंट का मुख्य उद्देश्य अंचल के उभरते खिलाड़ियों को उच्च स्तरीय प्रतियोगिता जैसा माहौल प्रदान कराना है। एमपीसीएल क्रिकेट टूर्नामेंट से चंबल अंचल के खिलाड़ियों को एक प्लेटफार्म मिलेगा।

संदीप तोमर, नेशनल कबड्डी खिलाड़ी

(अध्यक्ष एमपीसीएल)

Related posts

एकात्म अभियान के तहत ध्यान व योग शिविर आरम्भ

editor

प्रशिक्षित चिकित्सक गर्भसमापन की सेवाएँ देना सुनिश्चित करें – डॉ. आर.बी. कुरेले

editor

बेटियों को जन्म लेने व शिक्षा के अधिकार से वंचित न रखें- रामजीशरण राय

editor

Leave a Comment