Republic Breaking

भिण्ड

जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक संपन्न

संजीव शर्मा जिला ब्यूरो रिपब्लिक ब्रेकिंग न्यूज भिण्ड

 

अपर कलेक्टर  लक्ष्मीकांत पाण्डेय की अध्यक्षता में जिले में मोहर्रम के अवसर पर साम्प्रदायिक सौहार्द, सुरक्षा व्यवस्था एवं सतर्कता बरतने के संबंध में जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत  जगदीश कुमार गोमे, एएसपी श्री संजीव पाठक सहित अन्य अधिकारी, समिति सदस्य उपस्थित रहे।
अपर कलेक्टर  एलके पाण्डेय ने बैठक में संबंधित अधिकारियों को निर्देशित कर कहा है कि मोहर्रम के दिन शहर में पुलिस पेटोलिंग की जाये, जहां-जहां मजिस्जद कर्बला है उस स्थान पर पुलिस की व्यवस्था
की जाये, कर्बला वाले स्थान पर लाईट एवं पानी के टेंकरों की व्यवस्था की जाये, ताजिया का जुलूस निकलने वाले रास्तों पर ऐसे अनुपयोगी बेनर अथवा जीर्णशीर्ण बेनरों को हटाया जाये जिससे ताजिया निकलते समय व्यवधान उत्पन्न न हो, अटेर रोड पर जाम की समस्या को देखते हुए यातायात सुगम बनाने हेतु पुलिस द्वारा ट्रेफिक पुलिस की उचित व्यवस्था कराई जाये तथा ट्रेफिक व्यवस्था के लिए बेरीकेडस भी लगाये जावे, ताजियों के जुलूस में तलवार एवं चाकू आदि ( धारदार हथियार) लेकर चलने पर पाबंदी लगाई जावे, मोहर्रम की तैयारी को दृष्टिगत रखते हुए पृथक-पृथक मार्ग की व्यवस्था की जाये जिससे कि कोई व्यवधान उत्पन्न न हो, विद्युत विभाग/पीडब्ल्यूडी/सीएमओ की टीम ताजिये के रूट एसडीएम भिण्ड समन्वय कर संयुक्त रूप से भ्रमण कर सुगम व्यवस्था बनावें।
अपर कलेक्टर भिण्ड द्वारा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया गया कि एंबुलेंस चालू हालत में मय वाहन चालक के अपने नियत स्थानों पर रखे जाना सुनिश्चित करें, सभी डॉक्टर अपनी ड्यूटी पर रहेंगे, ताजिया जुलूस में आगे और पीछे एक-एक एम्बलेंस की व्यवस्था की जाये।
उन्होंने नगरीय निकाय सीएमओ को निर्देशित कर कहा कि संपूर्ण जिले में मस्जिदों के आस-पास साफ सफाई, पानी के टेंकर व्यवस्था की जाये, ताजियों के निकलने के दौरान रास्ते में पडने वाले बडे पेडों की टहनियों को छटवा दिया जावे जिससे कोई व्यवधान उत्पन्न न हो। मोहर्रम त्यौहार के दौरान ताजिया जुलूस निकलने के समय गांधी मार्केट, माधोगंज हाट एवं करबला में विशेष रूप से पानी के टेंकर उपलब्ध रहे संपूर्ण जुलूस मार्ग पर साफ-सफाई एवं कर्बला में विशेषकर लाईट की व्यवस्था रहे। जुलूस के समय रास्तों पर आवारा पशुओं को रोकने के लिए नगरपालिका कर्मचारी जुलूस मार्ग में तैनात किया जायें। ताजियों के जुलूस के समय जुलूस के आगे पीछे फायर ब्रिगेड की गाडी की व्यवस्था की
जाये। ताजियों के जुलूस के रास्ते पर जलभराव कीचड़ होने की स्थिति में गिट्टी मुरम डलवाई जाये एवं वारिस होने पर कर्बला में खोदे गये गड्डों में भरे पानी को मोटर पम्प द्वारा निकलाया जाये।
उन्होंने एमपीईबी को निर्देशित कर कहा कि मोहर्रम त्यौहार में ताजियों के जुलूस निकलने वाले रास्तों में बिजली के तारों को उंचा किया जाये शाम को गांधी मार्केट के उपर ताजियों का जुलूस देखने के लिए काफी भीड बैठती है उस समय के लिए विद्युत सप्ताई बंद किया जाये तथा विद्युत विभाग के कर्मचारी भी वहां उपस्थित रहें।
अपर कलेक्टर ने समिति सदस्यों द्वारा दिए गए सुझावों को अमल में लाने के आश्वासन देते हुए उपस्थित अधिकारियों को कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये तथा मोहर्रम के त्यौहार को शांति एवं सद्भावना पूर्ण रूप से मनाये जाने की सभी उपस्थित गणमान्य नागरिकों से अपील की गई। साथ ही यह भी निर्देश दिये गये कि नगरपालिका अधिकारी, एसडीएम, पुलिस अधिकारी सीएसपी भिण्ड जहां-जहां मोहर्रम का आयोजन होना है उनका निरीक्षण करेंगे। एसडीएम निरीक्षण कर आदेश जारी करें कि आयोजक सडकों पर गंदगी न फैलाये आयोजनकर्ता श्रमदान करके कचरा इकट्ठा कर डस्टबीन में डालें। जिससे नगरपालिका द्वारा उस कचडे को उठा लिया जाए। उक्त त्यौहार स्वच्छ वातारण में मनाया जाये।
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री संजीव पाठक द्वारा उपरोक्त सभी सुझावों पर कार्यवाही का आश्वासन देते हुए सभी उपस्थित मणमान्य नागरिकों को धन्यवाद देते हुए उनके उक्त त्यौहार पर शांति बनाये रखने की अपील की गई।

Related posts

थाना सुरपुरा ने गोली मारकर हत्या के प्रयास के दो आरोपियो को किया गिरफ्तार 

Sanjeev Sharma

भाजपा कार्यकर्ताओं ने मनाई नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती

editor

थाना लहार पुलिस व्दारा कायमी के 06 घण्टे के भीतर गुम हुई 01 नाबालिक बालिका को बरामद कर परिजनों से मिलवाया।

Sanjeev Sharma

Leave a Comment