Republic Breaking

दतिया मध्यप्रदेश सेहत

मध्यप्रदेश में कैंसर के मरीजों की संख्या में चिंताजनक इजाफा

कैंसर की चपेट में मध्यप्रदेश : चिंताजनक 

2 सालों में संख्या में 6 गुना इजाफा, चौंकानेवाली रिपोर्ट 

दतिया @Republicbreakingindianews.com/ Ramji S. Rai >>>>>>>>>>>>>>>> प्रदेश में कैंसर मरीजों की संख्या में 2 सालों में 6 गुना बढ़ गई। इस चौकाने वाली रिपोर्ट से सभी चकित हैं। राज्य सरकार, स्वास्थ्य विभाग व जानकार चौंकानेवाली रिपोर्ट से चिंता में हैं। मध्य प्रदेश में कैंसर के मरीजों की संख्या में चिंताजनक इजाफा हो रहा है। बीते दो सालों में कैंसर के मरीजों की संख्या में 6 गुना तक वृद्धि हुई है यह आश्चर्यजनक आँकड़े चिंतित कर रहे हैं।

एम्स भोपाल में बीते 2 साल में 36,643 कैंसर रोगी इलाज के लिए पहुंचे हैं, जो वर्ष 2021 में 6,626 रोगियों के मुकाबले 6 गुना अधिक है। यह जानकारी एम्स भोपाल द्वारा जारी की गई है। एम्स भोपाल में हर दिन औसतन 125 कैंसर रोगियों का इलाज किया जाता है।

फरवरी 2024 में 4000 से अधिक कैंसर के मरीज इलाज के लिए एम्स पहुंचे, जो अब तक की सबसे बड़ी संख्या है। मध्य प्रदेश में जन्म से 75 साल की उम्र तक के हर 9 पुरुष और हर 8 महिलाओं में से एक को कैंसर है, जैसा कि आईसीएमआर के नेशनल सेंटर ऑफ डिजीज इनफॉरमेशन एंड रिसर्च की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है।

भोपाल एम्स के निदेशक डॉ. अजय सिंह के अनुसार, विभाग एडवांस्ड लिनियर एक्सेलरेटर IMRT, SRT, VMT, IGRT, SRS जैसी तकनीक से लैस है।

रेडिएशन ऑकोलॉजी विभाग के प्रोफेसर डॉ मनीष गुप्ता के अनुसार, कीमोथेरेपी के मरीजों के लिए डे-केयर बोर्ड भी शुरू किया गया है। 2025 तक कैंसर के मरीजों की संख्या 77,000 से बढ़कर 89,000 तक पहुंच जाएगी। यह स्थिति चिकित्सा प्रणालियों और सामुदायिक जागरूकता की महत्वता को और भी अधिक बढ़ाती है।

Related posts

बाल विवाह के दुष्प्रभाव से बच्चों का विकास अवरुद्ध हो जाता है- कपिल सैन

editor

Gwalior news : दहेज के लालच में पति बन गया हैवान , हाथ-पैर बांधकर बनाता था अप्राकृतिक संबंध महिला की शिकायत पर पुलिस ने किया मामला दर्ज

editor

आदतन अपराधियों द्वारा युवक को अर्धनग्न कर बैल्ट-लातों से पीटा, वीडियो वायरल

editor

Leave a Comment