Republic Breaking

क्रिकेट खेल

ब्रेसवेल के बल्ले ने हैदराबाद में मचाया बवाल, मुश्किल से आई टीम इंडिया के खाते में जीत

लक्ष्मण सिंह तोमर 9926261372

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला आज हैदराबाद में खेला गया। इस मैच को टीम इंडिया ने रोमांचक अंदाज में 12 रनों से अपने नाम किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया शुभमन गिल के दोहरे शतक के बदौलत 349 रन बनाने में कामयाब रही। जवाब में कीवी टीम 337 रन बनाकर ऑल आउट हो गई और भारत ने इस मुकाबले को अंत में अपने नाम किया।

शुभमन गिल के दोहरे शतक के बदौलत भारत ने बनाया बड़ा स्कोर

मुकाबले की बात करें तो भारत ने पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने मजबूत शुरुआत दिलाई। दोनों ने मिलकर 12 ओवर में 60 रन जोड़े। इस बीच रोहित 38 गेंदों में 34 रन बनाकर आउट हो गए। वहीं शानदार फॉर्म में चल रहे विराट कोहली कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए और 8 रन बनाकरआउट हुए। इसके बाद नंबर 4 पर बल्लेबाजी करने उतरे इशान किशन भी 5 रन बनाकर 110 के स्कोर पर चलते बने।

यहां से भारत की डगमगाती हुई पारी को गिल और सूर्यकुमार यादव ने संभाला और दोनों ने मिलकर स्कोर को 150 के पार पहुंचाया। इस बीच गिल ने अपना शतक पूरा किया। वहीं सूर्यकुमार यादव 31 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद हार्दिक पांड्या (28) ने गिल के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 74 रनों की साझेदारी की। हालांकि एक छोर से लगातार विकेट गिरते रहने का असर गिल की बल्लेबाजी पर देखने को नहीं मिला।

गिल ने जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए 145 गेंदों में दोहरा शतक पूरा किया और ऐसा करने वाले वनडे के सबसे युवा खिलाड़ी बने, वहीं भारत की तरफ से दोहरा शतक जड़ने वाले पांचवें बल्लेबाज बने। गिल 149 गेंदों में 19 चौके और नौ छक्के की मदद से 208 रन बनाकर आउट हुए और टीम इंडिया अंत में 349 रन बनाने में कामयाब रही । न्यूजीलैंड के लिए डैरिल मिचेल और हेनरी शिपली ने दो-दो विकेट लिए।

ब्रेसवेल ने छुड़ाए भारतीय गेंदबाजों के पसीने

350 रनों के पहाड़ जैसा लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही। कीवी टीम के सलामी बल्लेबाज पहले विकेट के लिए सिर्फ 28 रन ही जोड़ पाए। टीम को पहला झटका डिवॉन कॉनवे के रूप में लगा। इसके बाद फिन ऐलेन और हेनरी निकोल्स ने पारी को सँभालने की कोशिश की लेकिन उसमें वो अधिक सफल नहीं हो सके। 110 रन के स्कोर तक आधी कीवी टीम पवेलियन लौट चुकी थी। यहां से भारत के लिए जीत महज एक औपचारिकता रह गई थी।लेकिन यहां से फिर ब्रेसवेल और कप्तान मिचेल सेंटनर ने पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ही कीवी बल्लेबाजों ने यहां से आक्रामक रूख अपनाया। इस बीच सेंटनर 57 रन बनाकर आउट हुए, लेकिन ब्रेसवेल एक छोर से शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपना शतक पूरा किया। इन दोनों के बीच 162 रनों की साझेदारी हुई। यहां से कीवी टीम कुछ हद तक मैच में वापसी करते हुए दिख थी।

सेंटनर के आउट होने के बाद भी लगातार अंतराल पर विकेट गिर रहे थे लेकिन ब्रेसवेल भी हार मानने के लिए तैयार नहीं थे। उन्होंने कीवी टीम को जीत दिलाने की हर सम्भव कोशिश की लेकिन अंत में उनकी टीम 12 रनों से पीछे रह गई। कीवी टीम का आखिरी विकेट ब्रेसवेल के रूप में गिरा जो 140 रन बनाकर आउट हुए। गेंदबाजी की बात करें तो भारत के लिए सबसे सफल गेंदबाज मोहम्मद सिराज रहे, उन्होंने चार विकेट अपने नाम किए।

Related posts

“पूरी दुनियाँ गलत सारा के पीछे है.” शुभमन गिल के साथ रिश्ते पर सारा अली खान ने तोड़ी चुप्पी, दिया ऐसा बड़ा बयान

Master_Admin

एक ओवर में 7 छक्के मारने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने ऋतुराज गायकवाड

editor

T20 विश्वकप सेमीफाइनल: भारत ने इंगलैंड को 20 ओवर में 169 रन का दिया लक्ष्य हार्दिक पंडया की शानदार पारी की बदौलत भारत ने 168 रन‌ बनाये

editor

Leave a Comment