Republic Breaking

मध्यप्रदेश मुरैना

मुरैना समाचार : हनुमान मंदिर में दीक्षा लेकर सलीम से बाबा सुखराम बनकर की घर वापसी अपनाया हिन्दू धर्म

लक्ष्मण सिंह तोमर 9926261372

कहा- अंतरात्मा की आवाज सुन इस्लाम छोड़कर हिंदू बना

मुरैना जिले में सलीम खान नामक बुजुर्ग व्यक्ति ने सनातन धर्म अपना लिया। अब वह बाबा सुखराम दास के नाम से जाने जाएँगे। सलीम का कहना है कि वह #हनुमान जी से प्रभावित होकर हिंदू बने हैं। कहा जा रहा है कि वह बीते कई महीने से मंदिर में भजन-कीर्तन कर कर रहे थे। इसके बाद अब मूल धर्म में वापसी की है। सलीम ने इस्लाम छोड़कर सनातनी बनने के लिए गुरू महूरी देवस्थान महंत श्रीश्री 1108 राम खिलावन दास महाराज से विधिवत आज्ञा ली।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सलीम खान मुरैना जिले के अम्बाह क्षेत्र अंतर्गत खड़ियाहार गाँव निवासी हैं। सलीम का कहना है कि उन्होंने अंतर आत्मा की आवाज सुनकर इस्लाम त्यागकर सनातन धर्म अपनाया है। उन्होंने बताया कि बीते सावन में अचानक ही सनातन धर्म के प्रति उनकी आस्था बढ़ने लगी। इसके बाद उन्होंने अपना घर छोड़ दिया। फिर वह खड़ियाहार में बने हनुमान जी के मंदिर जा पहुँचे। उन्होंने मंदिर के महंत से कहा कि वह मुस्लिम हैं और हिंदू बनना चाहते हैं। इसके बाद वह महंत को अपना गुरु मानकर वहाँ पूजा-पाठ करने लगे।

सलीम का कहना है कि भगवान और गुरु महाराज की कृपा होने पर उनके गुरु ने उन्हें दीक्षा दी है। फिर नामकरण करते हुए नया नाम सुखराम दास कर दिया। उन्होंने यह भी कहा है कि वह बिना किसी दवाब के हिंदू बने हैं। सलीम के अनुसार उन्होंने अपने परिवार को त्याग दिया है। वह अब अपने गुरु और भगवान हनुमान की शरण में हैं। उन्होंने कहा है कि वह अपनी पत्नी, चार बच्चे तथा छह नातियों सहित ननिहाल के परिवार को भी त्याग रहे हैं।

सलीम की घर वापसी पर हनुमान मंदिर में दीक्षा समारोह आयोजित किया गया था। बड़ी संख्या में स्थानीय लोग मौजूद थे। मंदिर में ही उन्हें दीक्षा दी गई। इसके बाद अखंड रामायण का पाठ, हवन और भंडारे का भी आयोजन किया गया। सलीम के सुखराम दास बनने की जानकारी जब उनके परिजनों को हुई तो वे भी मंदिर पहुँचे। उनकी पत्नी ने कहा कि सलीम के हिंदू बनने से उन्हें कोई आपत्ति नहीं है। उन्हें अच्छा लगा होगा तभी उन्होंने घर वापसी का फैसला किया है।

Related posts

Agniveer Bharti: 67 में से 12 अभ्‍यर्थी ही उत्तीर्ण कर सके शारीरिक परीक्षा, पैरा कमांडो बनने सुबह छह बजे से मैदान में डटे

editor

कृषि विज्ञान केन्द्र, मुरैना में माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा मन की बात का प्रसारण

Master_Admin

मतदान केंद्रों पर सभी मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करें- रंजीता, सामान्य प्रेक्षक

editor

Leave a Comment