Republic Breaking

मध्यप्रदेश मुरैना

व्यक्तित्व की पहचान युवा की वाणी एवं संस्कार से होती है – दिनेश तोमर

भीमसेन सिंह तोमर 

युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के अन्तर्गत संचालित नेहरू युवा केन्द्र मुरैना द्वारा युवा नेतृत्व एवं सामुदायिक विकास प्रशिक्षण में उपस्थित जिला परियोजना अधिकारी दिनेश तोमर ने बताया कि युवा को आगे बढ़ने के लिये अपने आप को तरासने की जरूरत है। युवा अपनी कीमत पहचाने और आगे लक्ष्य की ओर बढ़े। नेतृत्व का पालन करने वाला ही व्यक्ति महान बनता है। युवा उगते हुए सूरज की तरह आगे बढ़े सफलता अवश्य मिलेगी।

नेहरू युवा केन्द्र के उपनिदेशक राकेश सिंह तोमर ने सकारात्मक जीवन शैली एवं कौशल विकास पर युवाओं को जागरूकत किया।

इस अवसर पर प्रौ. डाॅ. दिलीप कटारे ने युवाओं में नेतृत्व क्षमता विकसित करने के तरीके बताये कि भीड़ में जो अलग दिखता है। वह लीडर होता है। अच्छे लीडर के लिये सकारात्मक सोच एवं जोशीले बने, भावनाओं पर नियंत्रण रखें, हमेशा प्रभावशाली बने। डाॅ. साहब ने कई नेतृत्व क्षमता के बारे में युवाओं को जानकारी दी।

धरती संस्था के संचालक देवेन्द्र भदौरिया ने कहा कि जीवन कौशल, पारस्परिक कौशल, सहानुभूति और नेतृत्व कौशल पर प्रशिक्षण में जानकारी दी। ताकि युवा जिम्मेदारी लेने के लिये सशक्त हो और सामुदायिक विकास की गतिविधियों में नेतृत्व कर योगदान दें। साथ ही युवओं को एकजुट रहकर कार्य करना चाहिऐ जिससे वह गाॅव एवं देश का विकास कर सके। युवा देश की रीड है। राष्ट्रनिर्माण में युवाओं की अहम भूमिका है।

कार्यक्रम का संचालन सागरिका बाथम ने किया। इस शिविर में मुरैना, अम्बाह, पोरसा, जौरा, कैलारस, पहागढ़ एवं सबलगढ़ के युवाओं ने कार्यक्रम में भाग लिया और कार्यक्रम में दिलीप सुमन, अंकित भटेले, गनपत सिंह तोमर, अमन भदौरिया, मुनेन्द्र सिंह तोमर, दीपक शर्मा, नीतेश जादौन, ब्रजमोहन शर्मा, श्रवण मरैया, पूनम शर्मा आदि का सहयोग रहा। अंत में नेहरू युवा केन्द्र के रामविलास शर्मा ने सभी का आभार व्यक्त किया।

Related posts

नेहरू युवा केन्द्र संगठन के 50वां स्थापना दिवस पर कार्यक्रम सम्पन्न

editor

अभिषेक तिवारी बने युवा काँग्रेस के प्रदेश सचिव

editor

आप जिला कार्यालय का हुआ शुभारंभ विधानसभा चुनाव 23की तैयारी को ध्यान में रखते हुए हैं सक्रिय हुआ संगठन

Master_Admin

Leave a Comment