Republic Breaking

ग्वालियर

ग्वालियर शहर में प्रदूषण फैलाने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई – कलेक्टर श्री सिंह

लक्ष्मण सिंह तोमर – 9926261372

बिना नेट और पानी छिड़काव के निर्माण कार्य होते मिले तो होगी कार्रवाई 

वाहन प्रदूषण के लिये प्रमुख चौराहों पर लगाए जायेंगे कैम्प 

प्रदूषण नियंत्रण के लिये कलेक्टर ने विभागीय अधिकारियों की ली बैठक 

ग्वालियर शहर में बढ़त हुए प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिये कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने मंगलवार को विभागीय अधिकारियों की बैठक लेकर स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि प्रदूषण फैलाने वालो के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाए। ऐसे निर्माण कार्य जो बिना नेट और पानी के छिड़काव के चल रहे हैं उन्हें बंद करने की कार्रवाई भी की जाए। इसके साथ ही कचरा जलाकर प्रदूषण फैलाने वालों के विरूद्ध दण्डात्मक कार्रवाई हो।

कलेक्टर श्री सिंह ने कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में विभागीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक में ग्वालियर शहर के बढ़ते प्रदूषण पर चिंता व्यक्त की और अधिकारियों को निर्देशित किया कि शहर में संयुक्त रूप से दल गठित कर प्रदूषण नियंत्रण के लिये कार्रवाई की जाए। बैठक में नगर निगम आयुक्त श्री हर्ष सिंह, एडिशनल कमिश्नर नगर निगम श्री विजय राज, आरटीओ श्री एच के सिंह, क्षेत्रीय प्रबंधक प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड श्री आर आर सेंगर, माइनिंग अधिकारी श्री भूरिया सहित निगम के सिटी प्लानर श्री पवन सिंघल और विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा है कि प्रदूषण नियंत्रण का कार्य केवल प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का नहीं है बल्कि सभी विभाग समन्वित प्रयास और कार्रवाई कर शहर के प्रदूषण को नियंत्रित करने का कार्य करें। उन्होंने कहा कि संयुक्त दल गठित कर प्रदूषण फैलाने वालों के विरूद्ध दण्डात्मक कार्रवाई की जाए। कलेक्टर ने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि शासकीय एवं निजी ऐसे निर्माण कार्य जो बिना पानी के छिड़काव और बिना नेट लगाए चल रहे है उन्हें बंद कराने की कार्रवाई की जाए और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करें। साथ ही निजी निर्माण के माध्यम से प्रदूषण पाए जाने पर उसके निर्माण की अनुमति निरस्त करने की कार्रवाई भी की जाए।

कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने नगर निगम आयुक्त से कहा है कि शहर में कहीं पर भी कचरा न जले यह सुनिश्चित किया जाए। कचरा जलाने वालों के विरूद्ध सख्त से सख्त कार्रवाई हो। नगर निगम का अमला शहर में निरंतर भ्रमण कर यह सुनिश्चित करे कि कहीं पर भी कचरा न जलाया जाए। इसके साथ ही शहर के जिन मार्गों पर वाहनों का आवागमन ज्यादा है वहाँ पर डस्ट न उड़े, इसके लिये निगम के वाहनों के माध्यम से छिड़काव करने की कार्रवाई भी निरंतर हो और इसकी मॉनीटरिंग भी की जाए। उन्होंने माइनिंग विभाग के अधिकारी को भी निर्देशित किया है कि शहरी क्षेत्र में जहां भी ईंट भट्टे संचालित हैं उनको बंद कराने की कार्रवाई भी की जाए। बिना अनुमति के चल रहे ईंट भट्टों पर दण्डात्मक कार्रवाई की जाए।

कलेक्टर श्री सिंह ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड एवं यातायात पुलिस को संयुक्त रूप से शहर के प्रमुख चौराहों पर वाहनों में प्रदूषण नियंत्रण की जाँच के लिये कैम्प लगाने के निर्देश भी दिए। जाँच के दौरान जो भी वाहन प्रदूषण करते पाए जाएँ उनके विरूद्ध चालान की कार्रवाई भी की जाए। औद्योगिक क्षेत्र में भी नियमित जाँच कर प्रदूषण नियंत्रण के लिये हर संभव प्रयास सुनिश्चित किए जाएँ। प्रदूषण फैलाने वालों को बख्शा नहीं जाए।

कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में यह भी कहा है कि शहर के पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिये जन जागरूकता अभियान भी चलाया जाए। आम नागरिकों की सहभागिता से शहर का पर्यावरण सुधरे, इसके भी सार्थक प्रयास किए जाएँ। प्रचार के सभी माध्यमों से शहर को स्वच्छ, सुंदर और पर्यावरण की दृष्टि से बेहतर बनाने के लिये समाज के हर वर्ग का सहयोग भी लिया जाए।

नगर निगम आयुक्त श्री हर्ष सिंह ने बैठक में कहा कि नगर निगम के माध्यम से एवं अन्य विभागों के सहयोग से प्रदूषण नियंत्रण के लिये सार्थक प्रयास किए जायेंगे। ऐसे निर्माण कार्य जो बिना नेट एवं छिड़काव किए चल रहे हैं उनके विरूद्ध कार्रवाई भी सुनिश्चित की जायेगी। निगम के संसाधनों के माध्यम से भी शहर के पर्यावरण सुधार के लिये कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नगर निगम, परिवहन विभाग एवं ट्रैफिक पुलिस के सहयोग से शहर के प्रमुख स्थानों पर प्रदूषण नियंत्रण के लिये कैम्प भी लगाए जायेंगे। उन्होंने बैठक में यह भी कहा कि नगर निगम के अधिकारियों के दल गठित कर शहर के विभिन्न क्षेत्रों में जाँच एवं कार्रवाई की जायेगी। शहर में कहीं पर भी कचरा न जले यह भी निगम का अमला सुनिश्चित करेगा। बैठक में अन्य विभागीय अधिकारियों ने भी अपने महत्वपूर्ण सुझाव दिए।

Related posts

मध्यप्रदेश पुलिस की बो बहादुर महिला सूबेदार जिसने बचाई राहगीर की जान हर कोई कर रह है तारीफ आईजी ने भी किया सम्मानित – पढ़िए सोनम पाराशर के वारे में

editor

महिलाओं को लेकर दिए भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय के बयान के विरोध में ग्वालियर में सड़कों पर उतरी आम आदमी पार्टी

Master_Admin

विकास यात्रा की तैयारियों को लेकर ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने ली बैठक, संबंधित अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा निर्देश

editor

Leave a Comment