Republic Breaking

दतिया मध्यप्रदेश लोकसभा चुनाव- 2024

संसदीय क्षेत्र की 8 विधानसभाओं में दतिया का मतदान प्रतिशत सबसे ज्यादा रहा

भिण्ड़-दतिया (02) संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली आठों विधानसभाओं में दतिया में हुआ सर्वाधिक मतदान

कलेक्टर श्री माकिन ने जताया मतदाताओं का आभार

दतिया @Republicbreakingindianews.com>>>>>>>>>>>>>>> लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के तीसरे चरण के अंतर्गत दतिया जिले में मतदान शांतिपूर्ण एवं निर्विघ्न रूप से सम्पन्न हुआ। इसी के उपरांत कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी संदीप माकिन ने सभी मतदाताओं को लोकतंत्र के इस महापर्व में उनकी ज्यादा से ज्यादा सहभागिता के लिए आभार व्यक्त किया।

जिला निर्वाचन अधिकारी/ कलेक्टर संदीप माकिन ने जानकारी देते हुए बताया कि पिछले दो चरणों में हुए लोकसभा निर्वाचन में मतदान प्रतिशत कम रहा था। इसी के चलते उन्होंने दतिया जिले के समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों को मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रकार के स्वीप कार्यक्रमों के माध्यम से विभागीय अधिकारियों, कर्मचारियों के साथ ही स्वयंसेवी संगठनों ने मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास करने के निर्देश दिए थे।

इसी का परिणाम है कि भिण्ड़-दतिया (02) के दतिया जिले का मतदान प्रतिशत पिछले लोकसभा निर्वाचन 2019 में प्राप्त मतदान प्रतिशत से लगभग 1.25 प्रतिशत अधिक हुआ। पिछली बार 2019 में जहां 62.02 प्रतिशत मतदान हुआ था वहीं अभी प्रारंभिक आंकड़ो में उक्त मतदान 63.36 प्रतिशत हो चुका है और इसमें डाक मतपत्र सम्मिलित होना शेष है।

पूरे लोकसभा क्षेत्र में सर्वाधिक मतदान प्रतिश्ज्ञत विधानसभा क्षेत्र 22 दतिया का रहा जहां 66.78 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। कुल 2 लाख 22 हजर 808 मतदाताओं में से 1 लाख 48 हजार 781 मतदाताओं ने बढ़ चढ़कर मतदान में हिस्सा लिया। दतिया विधानसभा के कुल 81 हजार 648 पुरूष मतदाता (69.53 प्रतिशत) तथा 67 हजार 131 महिला मतदाता (63.72 प्रतिशत) ने मतदान किया।

सुबह से ही मतदान केन्द्रों पर लाइनें लगना प्रारंभ हो गई थी और इसकी परिणति मतदान समाप्ति तक 63.31 प्रतिशत पूरे जिले के मतदान के रूप में रही लेकिन इसमें विधानसभा दतिया के मतदाताओं का जोश निश्चित रूप से सराहनीय है तथा जिला प्रशासन जिले के सभी मतदाताओं का हृदय से आभार व्यक्त करता है।

Related posts

अतीक अहमद को प्रयागराज लेकर यूपी पुलिस रवाना

editor

समाजसेवी जीत सिंह द्वारा गरीब बच्चों को वितरित किए गए फल एवं किताबें।

editor

पठान ढाबे पर प्रशासन ने चलाया बुलडोजर

editor

Leave a Comment