Republic Breaking

भिण्ड

महिलाओं को सशक्त बनाने सरकार ने चलाईं कई महत्वाकांक्षी योजनायें – मंत्री श्री शुक्ला

संजीव शर्मा जिला ब्यूरो रिपब्लिक ब्रेकिंग न्यूज भिण्ड

मंत्री श्री शुक्ला ने पढ़ी लाड़ली बहनों द्वारा दी गई “भाई के नाम एक प्रेम भरी पाती”

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना आभार-सह-उपहार कार्यक्रम का हुआ आयोजन

नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री  राकेश शुक्ला के मुख्य आतिथ्य में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना आभार-सह-उपहार कार्यक्रम मेहगांव में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में एसडीएम मेहगांव नवनीत शर्मा, महिला बाल विकास अधिकारी  संजय जैन, सीईओ जनपद मेहगांव सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं बड़ी संख्या में लाड़ली बहनें उपस्थित रहीं।

नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री  राकेश शुक्ला ने उपस्थित लाड़ली बहनों को संबोधित कर कहा कि महिलाओं को सशक्त बनाने के लिये सरकार ने कई महत्वाकांक्षी योजनायें चलाई हैं।
प्रदेश के मुख्यमंत्री जी द्वारा मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना चलाई जा रही है। इस योजना में प्रतिमाह महिलाओं को 1250 रूपये मिल रहे हैं। आज 1 अगस्त को सावन महीने में लाड़ली बहनों को शगुन के तौर पर 250 रूपये अतिरिक्त दिए जा रहे हैं।

मंत्री  शुक्ला ने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी ने गरीब के घर में गैस चूल्हा होने के सपने को साकार किया और प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने लाड़ली बहनों को रसोई गैस सिलिंडर 450 रुपये में देने का निर्णय लिया है।

उन्होंने कहा किसी ज़माने में बेटियों का होना भार समझा जाता था, औऱ बच्चियों को मार दिया जाता था।
पुरूषों की तुलना में महिलाओं का अनुपात कम होने पर केन्द्र की मोदी सरकार ने पहले बेटी बचाओ फिर बेटी पढ़ाओ योजना शुरू की। इसके सकारात्मक परिणाम परिलक्षित हुये।
उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा चलाई जा रही लाड़ली लक्ष्मी योजना, मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना और लाड़ली बहना योजना ऐसी योजनाएं हैं जिससे समाज में महिलाओं और बालिकाओं का सम्मान बढ़ा है। उन्होंने कहा कि अब बेटियों के जन्म पर खुशियां मनाई जाती है। लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत बेटी के जन्म के समय ही उसके लखपति होने की गारंटी हो जाती है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने पंचायत निर्वाचन, नगरीय निकाय निर्वाचन और सरकारी नौकरी में आरक्षण दिया है, जिससे स्थानीय निकायों और शासकीय नौकरियों में महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ा है।

मंत्री  शुक्ला ने कार्यक्रम के दौरान लाड़ली बहनों द्वारा रक्षाबंधन के शुभ अवसर पर अपने प्यारे भैया मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव को लिखे गए धन्यवाद पत्र “भाई के नाम एक प्रेम भरी पाती” बॉक्स को खोलकर पत्र पढ़े गए।

Related posts

जिले में युवाओं ने निराश्रित भवन पर मनाई स्वामी विवेकानंद की जयंती

editor

भिण्ड में कोतवाली पुलिस ने किया आर्म्स लायसेंस दुकान का निरीक्षण

editor

भाजपा कार्यकर्ताओं ने सुनी प्रधानमंत्री मोदी के मन की बात

editor

Leave a Comment